Bijli Ka Bill Jama Kare Ghar Baithe Mobile Se


आज के busy life और दौड़-भाग भरी ज़िन्दगी में बहुत से ऐसे चीजें होती है, जिन्हे हम भूल जाते है। जैसे प्रत्येक माह बिजली का बिल ही भरना हो। लेकिन बदलते समय में बहुत सी सुविधायें भी हमारे लिए उपलब्ध है जिससे कुछ हद तक life आसान हो सकता है। बस हमें इनका उपयोग करना आना चाहिए। इसी से related आज के पोस्ट में आपको बताऊंगा कि घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से बिजली का बिल जमा कैसे करते है। अगर आप बिजली ऑफिस के बाहर लाइन लगाकर खड़ा नहीं होना चाहते या घर बैठे online electricity bill pay करना चाहते है, तो थोड़ा सा समय देकर इस पोस्ट को आगे जरूर पढ़िए।




सभी बिजली कंपनियों ने ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने की सुविधा दिया हुआ है। इसके लिए इनके वेबसाइट पर जाकर bill pay किया जा सकता है। लेकिन इस पोस्ट में सबसे आसान तरीका बताऊंगा जिससे मोबाइल फ़ोन के द्वारा कोई भी मिनटों में बिजली बिल भर सकता है।
इसके लिए हम पेटीएम का उपयोग करेंगे। अगर आपको नहीं पता कि पेटीएम क्या है तो इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मैंने इस पोस्ट में बताया है, पहले इसे जरूर पढ़ें फिर आगे बढ़ें – पेटीएम की पूरी जानकारी हिंदी में 2017
मुझे उम्मीद है आप पेटीएम के बारे में सभी जानकारी ले लिए होंगे। तो चलिए अब जानते है कि paytm से आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ गुजरात, हरयाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, नई दिल्ली, ओडिसा, पंजाब, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल का बिजली बिल जमा कैसे करते है।
अगर आपको जानना है कि इस महीने कितना बिजली बिल आया है तो इस पोस्ट को पढ़िए। जिसमे बताया गया है कि कैसे आप अपने मोबाइल से बिल का पता लगा सकते है – बिजली का बिल चेक करे ऑनलाइन अपने मोबाइल से
Paytm से बिजली का bill जमा कैसे करें ?
सबसे पहले अपने मोबाइल में paytm app ओपन कीजिये। अब रिचार्ज या बिल का भुगतान के नीचे बिजली का विकल्प मिलेगा। इस पर टैप कीजिये।

अब सबसे पहले राज्य सेलेक्ट करें। उसके बाद बोर्ड सेलेक्ट करें। अगर आपके राज्य में एक से अधिक बिजली बोर्ड सर्विस प्रदान करता है तो अपने बिजली का बिल में देखें, उसमे बोर्ड का नाम लिखा होगा, उसे सेलेक्ट कीजिये। फिर BP number/Consumer ID भरें ,ये भी बिजली बिल में ही मिलेगा। सभी डिटेल भरने के बाद अपने बिजली बिल का भुगतान करें के विकल्प में जाइये।

अगले स्टेप में उपभोक्ता का नाम, बिल नंबर, बिल अमाउंट और किस महीने का बिल है ये सभी डिटेल आ जायेगा। सभी डिटेल चेक करने के बाद नीचे अपने बिजली बिल का भुगतान करें के विकल्प में जाइये।

अब यहाँ आपको paytm की कुछ ऑफर्स दिखाई देंगे। नीचे प्रोमो कोड का ऑप्शन भी है। अगर प्रोमो कोड है तो कुछ पैसे वॉलेट में वापिस आ जाते है। इस तरह नीचे Rs. 660 का भुगतान करें के विकल्प पर टैप कीजिये।

अगले स्टेप में सिंपल अगर आपके वॉलेट में पैसे है तो Use Paytm Wallet के सामने बॉक्स में चेक मार्क लगा दें। अगर नहीं है तो डेबिट कार्ड की डिटेल भरकर भी बिजली बिल भर सकते है।

इसके अलावा भी पेमेंट करने के दूसरे विकल्प भी मौजूद है। जैसे – क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, एटीएम कार्ड के द्वारा भीpaytm से बिजली का बिल जमा किया जा सकता है।

इसके अलावा आप बिजली बोर्ड की वेबसाइट से भी ऑनलाइन बिजली का बिल पटा सकते है। आपके राज्य के बिजली बोर्ड की वेबसाइट एड्रेस बिल में लिखा हुआ मिलेगा।
अगर आपको वेबसाइट एड्रेस नहीं मिल रहा या इसमें किसी भी तरह की परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताये। आपके राज्य के बिजली बोर्ड की वेबसाइट एड्रेस हम आपको दे देंगे। 
वैसे पेटीएम से बिजली का बिल जमा करना काफी आसान है। इसकी स्टेप by स्टेप जानकारी इस पोस्ट में आपको बताया है। फिर भी electricity bill pay करने में किसी तरह की परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। आपकी पूरी मदद किया जायेगा। 
So Friends, घर बैठे अपने मोबाइल से बिजली का बिल जमा कैसे करे ? इसकी जानकारी आपको पसंद आया हो तो प्लीज इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन की सुविधा दिया गया है।

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.