State Bank Of India में Online Complaint कहाँ करें
क्या आपको अपने अकाउंट के संबंध में SBI (State bank of India) से
शिकायत है? तो आप अपनी Complaint ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं और 7 दिनों के
अंदर आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।
State bank of India देश की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित बैंक है। सबसे बड़ी
बैंक है तो जाहीर सी बात है सबसे ज्यादा ग्राहक भी इस बैंक के हैं। उच्च,
सामान्य वर्ग से लेकर गरीब वर्ग तक सभी लोगों के saving Accounts हैं State
bank of India में।
कई बार हमें अपने Account संबन्धित कोई परेशानी होती है तो हम सीधा बैंक
की शाखा में जाते हैं लेकिन ज़्यादातर लोगों को छोटी सी समस्या सुलझाने
में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
लेकिन अगर आपको Internet की जानकारी है और अपने रोजिंदा जीवन में
Internet का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसी छोटी-मोटी समस्याएँ घर बैठे हल कर
सकते हैं।
State Bank Of India के customers अपनी Complaint Online दर्ज कर सकते
हैं। Account से संबन्धित आपकी कोई भी समस्या हो वो आप Online बता सकते
हैं। आपकी complaint भेजने के बाद 7 दिनों के अंदर आपकी समस्या का निकाल कर
दिया जाता है।
आइये देखते हैं State Bank Of India में Online complaint कैसे करते हैं?
Complaint Online in State bank of India
SBI customers अपनी complaint online कर सकें इसके लिए SBI ने एक Complaint portal लॉंच किया है। वो है :
अपनी complaint दर्ज करने के लिए सबसे पहले इस Portal पर आपको जाना है।
Complaint portal पर आपको अपने Account details add करना है और
categories में से अपनी query select कर 500 words में अपनी problem के
बारे में लिखना है।
देखिये कैसे:
Account Number: अपना Account number टाइप करे
Name of complainant: अपना पूरा नाम टाइप करें
Mobile Number: अपना Registered Mobile number enter करें
Email: Email address टाइप करें
Category of Complaints: यहा आप अलग-अलग तरह की Categories देख सकते हैं जिसमे से आपको अपनी complaint से संबन्धित category select करना है।
Products & Services: Category select करने के बाद आपको products & Services में अपना option select करना है।
Nature of Complaint: Product & Service select करने के बाद Nature of complaint में अपना option select करें
Brief details of complaint: अब आपको 500 words में आपकी जो समस्या है वो यहा आपको लिखना है।
- बस ये सारी details भरने के बाद आपको अपनी complaint submit कर देना है।
अपनी Query successfully submit करने के बाद आपको एक Ticket number मिलेगा जिसके जरिये आप Status जान सकते हैं।
आपकी complaint को investigate करके 7 दिनों के अंदर उसका समाधान कर
दिया जाएगा। आपको इसके बारे में message भी आएगा की उन्होने आपकी भेजी गयी
Complaint पर क्या action लिया है।
तो इस तरह से आप State Bank of India में Online अपनी Complaint कर सकते
हैं और उसका proper resolution पा सकते हैं। आपको इसके लिए Branch में
जाने की जरूरत नहीं है।
No comments: