PAN Card Active Hai Ya Inactive Check Kare Online


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शासन ने 11.44 लाख पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिए है। इसका कारण डुप्लीकेट यानि एक व्यक्ति को एक से ज्यादा पैन कार्ड जारी किये जाने के कारण हुआ है। अगर आपके पास भी पैन कार्ड है तो आपको इसका स्टेटस जरूर चेक कर लेना चाहिए। कही इस लिस्ट में आप भी तो नहीं? कही आपका पैन कार्ड बंद तो नहीं है ? इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि घर बैठे अपने एंड्राइड मोबाइल से PAN Card active है या inactive status online check कैसे कर सकते है।


अपना पैन कार्ड स्टेटस चेक आप या कंप्यूटर पर कर सकते है या अगर आपके पास नहीं है तो अपने एंड्राइड मोबाइल से भी बहुत आसानी से ऑनलाइन active or inactive status पता कर सकते है।
इस पोस्ट में आपको एंड्राइड मोबाइल के द्वारा स्टेटस पता करने का प्रोसेस बताऊँगा। वैसे आप दोनों (कंप्यूटर & मोबाइल) में इसी प्रोसेस को फॉलो कीजिये।
पैन कार्ड एक्टिव है डी-एक्टिव कैसे जाने ?
सबसे पहले गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन कीजिये और सर्च बॉक्स में Know Your PAN टाइप करके सर्च कीजिये। या आप सीधे इस लिंक से भी डायरेक्ट वेबसाइट पेज पर जा सकते है – Know Your PAN
अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। इसमें आपको कुछ डिटेल भरना है। जैसे –
  • Surname – यहाँ अपना सरनेम लिखें।
  • Middle Name – यहाँ अपना मिडिल नेम (मध्य नाम) लिखें अगर नहीं तो इस बॉक्स को खाली छोड़ दें।
  • First Name – इस बॉक्स में अपना प्रथम नाम लिखें।
  • Status – यहाँ Individual या जिस टाइप का आपका पैन कार्ड हो उसे सेलेक्ट कीजिये।
  • Gender – यहाँ अपना जेंडर (लिंग) सेलेक्ट कीजिये।
  • Date Of Birth – जन्म तिथि भरें।
  • Mobile number – अपना मोबाइल नंबर भरें।
सभी डिटेल ध्यान से भरने के बाद निचे Submit बटन पर टैप कीजिये। नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है।

अब आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक OTP कोड आएगा। अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाइये और इस कोड को Mobile PIN वाले बॉक्स में भरें फिर नीचे Validate पर टैप कीजिये।

जैसे ही Validate करेंगे, आपका पैन नंबर, नाम के साथ लास्ट में REMARKS विकल्प के नीचे pan card active या inactive status लिखा रहेगा। नीचे स्क्रीनशॉट की तरह।

आप देख सकते है कि ये कार्ड active है। इसी तरह आप भी अपना पैन कार्ड चेक कर लीजिये। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। आपकी पूरी मदद करने की कोशिश करूँगा।
PAN Card active है या inactive status online check करने की जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन की सुविधा उपलब्ध है। 

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.